“मैं समझ नहीं पा रहा हूँ, मैं कम खा रहा हूँ और व्यायाम अधिक कर रहा हूँ लेकिन चर्बी हटने का नाम नहीं ले रही”

ऐसा सुनाई दे रहा है जैसे आप अभी यही कह रहे हों? क्या ऐसा प्रतीत होता है कि आप चाहे जो करें लेकिन आप चर्बी घटाने की घिसी पिटी लीक में अटक गए हैं? हम लोगों के शरीर पतले नहीं होना चाहते. चर्बी घटाने वाले कार्यक्रमों में प्रतियोगियों की भीड़ को देखिये, ऐसा लगता है कि प्रकृति माता केवल चर्बी बनाना और इकठ्ठा करना ही जानती है. इन प्रतियोगियों के शरीर चर्बी इकठ्ठा करने में इतने माहिर हैं कि उन्होनें उनके अंगों तक पर चर्बी इकठ्ठा कर दी है. हमारे शरीर के लिए चर्बी को बनाए रखना आसान है, दूसरी तरफ माँसपेशियों के साथ ऐसा नहीं है. माँसपेशियाँ आपके मेटाबोलिक रेट को बढ़ाने में मदद करती हैं इसलिए माँसपेशियाँ को बनाना और बनाए रखना हमारे शरीर के लिए अत्यंत “महंगा” होता है. चर्बी घटाने के लिए हमारे आहार को हमारे लिए उचित और आदर्श होना चाहिए. लेकिन क्या हो यदि आपका आहार, कार्डियो और व्यायाम सम्पूर्ण हो जाएँ?

स्केल के ना हिलने के संभावित चार कारण यहाँ हैं.

1. जल को धारण करना या वजन में “छलयुक्त” बढ़ोतरी

मैं इसे रोज देखता हूँ, खासकर महिलाओं के साथ. यदि आप कैलोरी की कमी से ग्रस्त हैं – आप आपके शरीर की आवश्यकता से कम कैलोरी ले रहे हैं- आपको चर्बी जलाने की स्थिति में होना चाहिए. इसके अनुसार, स्केल पर वजन कम होना और शरीर की चर्बी का कम होना दो अलग अलग बातें हैं. यदि आप कैलोरी लेने की ऋणात्मक स्थिति में हैं और स्केल ऊपर ही जा रही है तो इसके कुछ अन्य अर्थ हो सकते हैं; जल को धारण करना या आँतों का सहयोग. यदि आप रोज अपना वजन लेते हैं तो आप बदलाव होता देखेंगे और अधिकतर ऐसा इसलिए होता है कि आपका शरीर पिछले दिनों के मुकाबले भोजन या सोडियम से मुक्ति पा रहा है.

2. आप आवश्यकता से अधिक खा रहे हैं और इसका एहसास नहीं कर रहे

शायद आप कहेंगे “ लेकिन मैं स्वस्थ आहार ले रहा हूँ और मैं कभी-कभार ही खाता हूँ, ऐसा हो ही नहीं सकता कि मैं जरूर से ज्यादा खा लूं.” लेकिन, मेरे दोस्त, मैं बताना चाहूँगा: यदि आप अपनी कैलोरिस को दर्ज नहीं कर रहे और केवल “एहसास के अनुसार खाना” या “साफ सुथरा खाना” ले रहे हैं तो संभवतः आप अधिक खा रहे हैं. कैलोरी कैलोरी ही होती है चाहे आप उसे कितना ही बाँटें. यदि आपके शरीर को वजन घटाने हेतु 2000 कैलोरी की जरूरत है और आप ग्रिल्ड चिकन और लेट्युस से 2100 कैलोरी ले रहे हैं तो आपका वजन बढ़ेगा ही! दूसरी ओर यदि आप लकड़ी की बोतलों से 1900 कैलोरीज ले रहे हैं तो आप वजन कम कर लेंगे.

3. आप भोजन की मात्रा को नहीं माप रहे

कई पोषणविज्ञानी और आरडी सहमत होंगे कि अधिकतर लोग स्वयं द्वारा खाई गई कैलोरी को कम ही मानते हैं. इसका उत्तम उदाहरण प्रोटीन का टुकड़ा है. यदि आप प्रोटीन का टुकड़ा ले रहे हैं और आप मानते हैं कि यह 3 या 4 औंस का होगा, वास्तविकता में वह प्रोटीन आठ या नौ औंस का होता है. अर्थात कैलोरी की मात्रा का दोगुना या तिगुना. इसलिए जब भी कोई मेरे पास शरीर की चर्बी को घटाने के लिए आता है तो मैं उसे हमेशा भोजन की माप लेने को कहता हूँ. शायद आप अचंभित हों कि आपके हिस्से कहाँ हैं.

4. आप अपने द्वारा जलाई गई कैलोरीज को अधिक मान रहे हैं

आइये अब उस बात पर चलें जिसे शायद आप लाखों बार सुन चुके हैं, आपको अपने आहार में ली गई कैलोरीज से ज्यादा कैलोरीज खर्च करनी चाहिए. अधिकतर लोग स्वयं द्वारा वास्तविकता में खर्च कैलोरीज को ज्यादा समझ लेते हैं. यदि आप 20 मिनट पैदल चलें तो आप 300 कैलोरीज नहीं खर्च कर लेंगे! अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफ़ोन या आईपॉड होता है; ये सभी उपकरण कैलोरी ट्रैकर के साथ आते हैं जो आपको ये बता सकता है कि आप एक्सरसाइज से वास्तव में कितनी कैलोरी जला रहे हैं. सिर्फ इतना निश्चित करें कि आप अपनी कैलोरी की निगरानी के तरीके को एक समान रखें. यदि आप कार्डियो मशीन के अंक का उपयोग करते हैं, उस अंक पर स्थिर रहें. स्मार्ट फ़ोन कार्डियो मशीन के अंकों से अलग अंक बताएगा. सही वही होगा जिसे आप नियमित रूप से प्रयोग करेंगे.

चर्बी ना घटने का हल है अपने प्रतिदिन की खुराक को दर्ज करना. आप बिना नक़्शे के क्रॉस-कंट्री में हिस्सा नहीं लेंगे, इसलिए अपने भोजन से निगाह हटाकर उसका हिसाब रखना शुरू कीजिये. अधिकतर लोग कहते हैं कि वे वजन इसलिए नहीं घटा पा रहे क्योंकि उनके पास, चर्बी कम हो रही है, इसके नियंत्रण और संतुलन को सुनिश्चित करने की उचित व्यवस्था नहीं है.

स्रोत: www.muscleandfitness.com
लेखक: Anthony Bevilacqua